हमसे संपर्क करें

व्यक्ति से संपर्क करें : Tina Liu

फ़ोन नंबर : +86 13692217131

WhatsApp : +008613692217131

Free call

लेजर क्षति से अपनी आंखों की रक्षा कैसे करें

November 8, 2021

के बारे में नवीनतम कंपनी की खबर लेजर क्षति से अपनी आंखों की रक्षा कैसे करें

सबसे पहले, हमें यह समझने की जरूरत है कि लेजर क्या है।लेजर के सिद्धांत की खोज प्रसिद्ध अमेरिकी भौतिक विज्ञानी अल्बर्ट आइंस्टीन ने 1916 में की थी, लेकिन 1960 तक पहला लेजर सफलतापूर्वक निर्मित नहीं हुआ था।20वीं सदी में, परमाणु ऊर्जा के बाद लेजर, कंप्यूटर, सेमीकंडक्टर, मानव का अन्य प्रमुख आविष्कार, जिसे "सबसे तेज चाकू", "सबसे सटीक शासक", "सबसे तेज रोशनी" और "अजीब लेजर" के रूप में जाना जाता है।लेजर सैद्धांतिक तैयारी और उत्पादन अभ्यास की तत्काल आवश्यकता की पृष्ठभूमि के तहत अस्तित्व में आता है।जैसे ही यह बाहर आता है, इसने असाधारण तेजी से विकास प्राप्त किया है।

 

के बारे में नवीनतम कंपनी की खबर लेजर क्षति से अपनी आंखों की रक्षा कैसे करें  0

 

लेजर का विकास प्राचीन ऑप्टिकल विज्ञान और ऑप्टिकल तकनीक को एक नया जीवन देता है और एक नए उद्योग की ओर ले जाता है।लेजर लोगों को उल्लेखनीय लाभ और परिणाम प्राप्त करने के लिए अभूतपूर्व उन्नत तरीकों और साधनों का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकता है, इस प्रकार उत्पादक शक्तियों के विकास को बढ़ावा देता है।चीन के लेजर उद्योग की डाउनस्ट्रीम मांग मुख्य रूप से लेजर प्रसंस्करण, ऑप्टिकल संचार, लेजर माप, लेजर, लेजर घटक, लेजर चिकित्सा उपचार है;उनकी बाजार हिस्सेदारी क्रमशः 43.5%, 25.7%, 14.3%, 6.1%, 4.8%, 3.7% है।

अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए लेजर सुरक्षा चश्मे का प्रयोग करें

 

ए।आंखों को लेजर क्षति

लेजर तरंग दैर्ध्य और आंख की चोट।लेजर चोट में आंख की चोट सबसे गंभीर होती है।हालांकि लेजर तकनीक को हमारे दैनिक जीवन में एकीकृत कर दिया गया है, लेकिन लेजर के नुकसान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।दृश्यमान और निकट-अवरक्त प्रकाश में लेजर तरंग दैर्ध्य, आंख अपवर्तक माध्यम अवशोषण दर कम है, संचरण उच्च है, और अपवर्तक माध्यम ध्यान केंद्रित करने की क्षमता (प्रकाश एकाग्रता) महत्वपूर्ण है।जब उच्च तीव्रता का दृश्य या निकट-अवरक्त प्रकाश आंख में प्रवेश करता है, तो यह मानव आंख के अपवर्तक माध्यम से गुजर सकता है और रेटिना पर प्रकाश जमा कर सकता है।इस समय, रेटिना पर लेजर ऊर्जा घनत्व और शक्ति घनत्व हजारों या दसियों हजार गुना तक बढ़ जाता है, रेटिना में एक पल में बड़ी संख्या में प्रकाश ऊर्जा, जिसके परिणामस्वरूप रेटिना के फोटोरिसेप्टर के तापमान में तेजी से वृद्धि होती है। सेल परत, ताकि फोटोरिसेप्टर कोशिकाएं जमावट अध: पतन परिगलन और फोटोरिसेप्टर की भूमिका खो दें।जब लेज़र को फोटोरिसेप्टर कोशिकाओं पर केंद्रित किया जाता है, तो अति ताप के कारण होने वाला प्रोटीन जमाव अपरिवर्तनीय क्षति होती है।एक बार क्षतिग्रस्त हो जाने पर, स्थायी अंधापन हो सकता है।

लेजर के विभिन्न तरंग दैर्ध्य का आंख पर अन्य प्रभाव पड़ेगा।आंख को दूर अवरक्त लेजर क्षति मुख्य रूप से कॉर्निया है;ऐसा इसलिए है क्योंकि लेजर की इस तरह की तरंग दैर्ध्य लगभग सभी कॉर्निया द्वारा अवशोषित होती है, इसलिए कॉर्निया की क्षति सबसे गंभीर होती है, मुख्य रूप से केराटाइटिस और नेत्रश्लेष्मलाशोथ का कारण बनती है, रोगियों को आंखों में दर्द होता है, उत्तेजना जैसे विदेशी शरीर, प्रकाश का डर, आँसू, आंख भीड़भाड़, दृष्टि में गिरावट।आंख की सुरक्षा, संक्रमण को रोकने, रोगसूचक उपचार के लिए दूर अवरक्त प्रकाश क्षति को कवर किया जाना चाहिए।

आंख को यूवी लेजर क्षति मुख्य रूप से कॉर्निया और लेंस है;यूवी लेजर का यह बैंड लगभग सभी आंखों के लेंस द्वारा अवशोषित होता है और कॉर्निया अवशोषण तक दूर होता है, जिससे लेंस और कॉर्निया अस्पष्टता हो सकती है।

लेज़रों में आमतौर पर एक सुरक्षा स्तर संख्या के साथ एक लेज़र चेतावनी लेबल होता है:

कक्षा I/1: आमतौर पर, बीम पूरी तरह से संलग्न होता है, जैसे कि सीडी या डीवीडी प्लेयर में।

कक्षा II / 2: सामान्य परिचालन स्थितियों के तहत सुरक्षित।इस प्रकार के उपकरण आमतौर पर 1mW से कम शक्ति वाले होते हैं, जैसे कि लेज़र डिज़ाइनर।

कक्षा IIIa / 3R: बिजली आमतौर पर 5mW तक पहुंचती है;कुछ सेकंड के लिए इस बीम को देखने से तुरंत रेटिना को नुकसान होता है।

कक्षा IIIb/3B: उजागर होने पर तत्काल आंखों की क्षति का कारण बनता है।

कक्षा IV / 4: लेज़र त्वचा को जला सकते हैं, और यहाँ तक कि बिखरी हुई लेज़र रोशनी भी आँख और त्वचा को नुकसान पहुँचा सकती है।यह तब होता है जब आपकी आंखों की सुरक्षा के लिए लेजर सुरक्षा आंखों की आवश्यकता होती है।

बी।लेजर सुरक्षा चश्मे का कार्य सिद्धांत

लेजर सुरक्षात्मक चश्मे एक विशेष प्रकार के चश्मे हैं जो मानव आंखों को लेजर के नुकसान को रोक सकते हैं या कम कर सकते हैं।लेजर सुरक्षा चश्मे अत्यधिक कुशल और सुरक्षित काले चश्मे हैं, जो विभिन्न लेजर और लेजर पॉइंटर्स के लिए उपयुक्त हैं।ऑप्टिकल सुरक्षा चश्मे की यह श्रृंखला आरामदायक, सुंदर, सुरक्षित और विश्वसनीय पहनती है।इसका ऑप्टिकल सुरक्षा प्रदर्शन पूरी तरह से EN207 से मिलता है;अवशोषण प्रकार के साथ लेजर सुरक्षा चश्मा, जो लेजर और मजबूत प्रकाश के विशिष्ट बैंड की ओमनी-दिशात्मक सुरक्षा कर सकते हैं।विभिन्न प्रकार के लेजर उपकरणों के लिए उपयुक्त। दृश्य प्रकाश संप्रेषण में 30%, 50%, 80% आदि होते हैं। ऑप्टिकल घनत्व में OD5+, OD6+, OD7+ आदि होते हैं।

हम से संपर्क में रहें

अपना संदेश दर्ज करें

sales@laserpair.com
+008613692217131
LP13692217131
sales16_409